Blog Archives

ASIAD LIVE: गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं मैरी कॉम

Wednesday 1 October 2014

इंचियोन. 17वें एशियन गेम्स के 12वें दिन बॉक्सिर मैरी कॉम ने गोल्ड मेडल जीत लिया है। उन्होंने महिला फ्लाईवेट वर्ग के फाइनल में कजाकिस्तान की झैना शेकेरबेकोवा को 2-0 से पराजित किया। मैरी कॉम की जीत ने जहां इंचियोन में भारतीयों का सिर गर्व से ऊंचा किया, वहीं इंडियन ओलिंपिक एसोसिएशन और आयोजकों द्वारा किए बुरे व्यवहार ने सरिता देवी को रोने पर मजबूर कर दिया। वे मेडल ठुकराकर पोडियम से रोते हुए लौटीं। 
मैरी कॉम ने चार में से दो राउंड्स में परफेक्ट 30 का स्कोर हासिल किया। पहले राउंड में कजाकिस्तान की झैना हावी रहीं। उन्होंने परफेक्ट 30 का स्कोर हासिल किया, लेकिन उसके बाद मैरी कॉम अपने रंग में लौट आईं। उन्होंने मुक्कों की बरसात करते हुए दूसरे राउंड में 29-28 के स्कोर से बढ़त बनाई। तीसरे और चौथे राउंड में अनुभवी मैरी कॉम ने झैना को ढेर कर दिया। तीनों जजों ने उन्हें परफेक्ट 10 का स्कोर देकर मैरी कॉम को चैम्पियन बना दिया।
एक ओर जहां मैरी कॉम ने गोल्ड जीता, वहीं मेडल सेरेमनी के दौरान सरिता देवी ने कांस्य पदक लेने से इनकार कर दिया। वे सेरेमनी के दौरान लगातार रो रही थीं। यह शर्मनाक है कि सरिता देवी ने जब अपने खिलाफ हुए गलत फैसले के खिलाफ अपील की तो इंडियन ओलिंपिक एसोसिएशन ने उनसे पल्ला झाड़ लिया। सरिता ने पत्रकारों व साथी खिलाड़ियों की मदद से अपील के लिए जरूरी 500 डॉलर की राशि जमा की। उनकी अपील को आयोजकों ने ठुकरा दिया जिसके बाद सरिता मेडल पोडियम पर छोड़कर रोते हुए बाहर आ गईं।
इंडिया की वुमन हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज मेडल मैच में जापान को 2-1 से हराया। इंडिया के लिए जसप्रीत कौर ने 23वें मिनट में मिले पेनाल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील किया। तीसरे क्वार्टर की समाप्ति से ठीक पहले 41वें मिनट में जापान की शिबाते अकाना ने फील्ड गोल कर मैच बराबरी पर ला दिया, लेकिन अगले ही मिनट वंदना कटारिया ने दूसरा गोल दागा और इंडिया को बढ़त दिला दी।
इंडिया की मेडल टैली - 
रैंकगोल्डसिल्वरब्रॉन्जटोटल
10783348
रेसलिंग में हार
ग्रीको रोमन रेसलिंग में भारत के गुरप्रीत सिंह 75 किग्रा वर्ग के क्वार्टरफाइनल में पहुंचे, लेकिन उनका सफर वहां से आगे नहीं बढ़ सका। गुरप्रीत को ईरानी रेसलर पयम पायानी बोउयेरी ने पराजित कर बाहर किया। पहले राउंड में उन्होंने कतर के बदर बख्त शरीफ को 4-0 से पराजित किया। 130 किग्रा वर्ग में उथरे धर्मेंद्र दलाल ईरान के बशीर दार्जी से पराजित होकर बाहर हुए। 66 किग्रा वर्ग में भी निराशा हाथ लगी। संदीप तुलसी यादव तजाकिस्तान के खुर्साव ओब्लोबेर्दीव से हार गए। 

85 किग्रा वर्ग में मनोज कुमार क्वार्टरफाइनल में चीन के फी पेंग से पराजित हुए।
वॉलीबॉल - क्वार्टरफाइनल राउंड में भारतीय टीम जापान से पराजित हुई। इंडिया ने एक समय मैच में 2-1 की लीड ले ली थी, लेकिन तीसरे सेट में जीत के बाद वह लड़खड़ा गई। जापानी टीम ने अंतिम दो सेट जीतकर मुकाबला 3-2 से जीत लिया।
हॉकी का ब्रॉन्ज मैच
महिला हॉकी में आज भारतीय टीम ब्रॉन्ज मेडल मैच में जापान से टकराएगी। 

आज के अहम मुकाबले इस प्रकार से हैं - 

एथलेटिक्स

महिला ट्रिपल जंप फाइनल - एमए प्रजूषा और मयूखा जॉनी

महिला 800 मीटर दौड़ - टिंटू लूका और सुषमा देवी

महिला जैवलिन थ्रो फाइनल - अन्नू रानी

महिला 400 मीटर हर्डल रेस - अश्विनी अकुंजी

पुरुष 800 मीटर रेस - सजीश जोसेफ

पुरुष 400 मीटर हर्डल रेस - जितिन पॉल
http://photowala1.blogspot.in/
Share

No comments:

Post a Comment

Labels

 
Copyright © 2015 Photowala Blog
Distributed By My Blogger Themes | Design By DV Solutions